समुद्र पर श्री राम जी का क्रोध | Sri Rama’s anger on Ocean

Sri Rama’s anger on Ocean dialog in Translation in English | समुद्र पर श्री राम जी का क्रोध का हिंदी में अनुवाद

बिनय न मानत जलधि जड़
गए तीनि दिन बीति।
बोले राम सकोप तब
भय बिनु होइ न प्रीति॥57॥
इधर तीन दिन बीत गए, किंतु जड़ समुद्र विनय नहीं मानता। तब श्री रामजी क्रोध सहित बोले- बिना भय के प्रीति नहीं होती!॥57॥
Although three days had elapsed, the crass ocean would not answer the Lord’s prayer. Sri Ram thereupon indignantly said, There can be no friendship without inspiring fear.॥57॥
लछिमन बान सरासन आनू।
सोषौं बारिधि बिसिख कृसानु॥
सठ सन बिनय कुटिल सन प्रीति।
सहज कृपन सन सुंदर नीति॥1॥
हे लक्ष्मण! धनुष-बाण लाओ, मैं अग्निबाण से समुद्र को सोख डालूँ। मूर्ख से विनय, कुटिल के साथ प्रीति, स्वाभाविक ही कंजूस से सुंदर नीति (उदारता का उपदेश),॥1॥
Lakshman, bring Me My bow and arrows; I will dry up the ocean with a missile presided over by the god of fire. Supplication before an idiot, friendship with a rogue, inculcating liberality on a born miser,॥1॥
ममता रत सन ग्यान कहानी।
अति लोभी सन बिरति बखानी॥
क्रोधिहि सम कामिहि हरिकथा।
ऊसर बीज बएँ फल जथा॥2॥
ममता में फँसे हुए मनुष्य से ज्ञान की कथा, अत्यंत लोभी से वैराग्य का वर्णन, क्रोधी से शम (शांति) की बात और कामी से भगवान्‌ की कथा, इनका वैसा ही फल होता है जैसा ऊसर में बीज बोने से होता है (अर्थात्‌ ऊसर में बीज बोने की भाँति यह सब व्यर्थ जाता है)॥2॥
talking wisdom to one steeped in worldliness, glorifying dispassion before a man of excessive greed, a lecture on mind control to an irascible man and a discourse on the exploits of Sri Hari to a libidinous person are as futile as sowing seeds in a barren land.॥2॥  
अस कहि रघुपति चाप चढ़ावा।
यह मत लछिमन के मन भावा॥
संधानेउ प्रभु बिसिख कराला।
उठी उदधि उर अंतर ज्वाला॥3॥
ऐसा कहकर श्री रघुनाथजी ने धनुष चढ़ाया। यह मत लक्ष्मणजी के मन को बहुत अच्छा लगा। प्रभु ने भयानक (अग्नि) बाण संधान किया, जिससे समुद्र के हृदय के अंदर अग्नि की ज्वाला उठी॥3॥
So saying, the Lord of the Raghus strung His bow and this stand (of the Lord) delighted Lakshman’s heart. When the Lord fitted the terrible arrow to His bow, a blazing fire broke out in the heart of the ocean;॥3॥  
मकर उरग झष गन अकुलाने।
जरत जंतु जलनिधि जब जाने॥
कनक थार भरि मनि गन नाना।
बिप्र रूप आयउ तजि माना॥4॥
मगर, साँप तथा मछलियों के समूह व्याकुल हो गए। जब समुद्र ने जीवों को जलते जाना, तब सोने के थाल में अनेक मणियों (रत्नों) को भरकर अभिमान छोड़कर वह ब्राह्मण के रूप में आया॥4॥
the alligators, serpents and fishes felt distressed. When the god presiding over the ocean found the creatures burning, he gave up his pride and, assuming the form of a Brahmana, came with a gold plate filled with all kinds of jewels.॥4॥
काटेहिं पइ कदरी फरइ
कोटि जतन कोउ सींच।
बिनय न मान खगेस सुनु
डाटेहिं पइ नव नीच॥58॥
(काकभुशुण्डिजी कहते हैं-) हे गरुड़जी! सुनिए, चाहे कोई करोड़ों उपाय करके सींचे, पर केला तो काटने पर ही फलता है। नीच विनय से नहीं मानता, वह डाँटने पर ही झुकता है (रास्ते पर आता है)॥58॥
Though one may take infinite pains in watering a plantain it will not bear fruit unless it is hewed. Similarly, mark me, O king of birds, (continues Kakabhushudi,) a vile fellow heeds no prayer but yields only when reprimanded.॥58॥
सभय सिंधु गहि पद प्रभु केरे।
छमहु नाथ सब अवगुन मेरे॥।
गगन समीर अनल जल धरनी।
इन्ह कइ नाथ सहज जड़ करनी॥1॥
समुद्र ने भयभीत होकर प्रभु के चरण पकड़कर कहा- हे नाथ! मेरे सब अवगुण (दोष) क्षमा कीजिए। हे नाथ! आकाश, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी- इन सबकी करनी स्वभाव से ही जड़ है॥1॥
The god presiding over the ocean clasped the Lord’s feet in dismay. Forgive, my lord, all my faults. Ether, air, fire, water and earth all these, my lord, are dull by nature.॥1॥
तव प्रेरित मायाँ उपजाए।
सृष्टि हेतु सब ग्रंथनि गाए॥
प्रभु आयसु जेहि कहँ जस अहई।
सो तेहि भाँति रहें सुख लहई॥2॥
आपकी प्रेरणा से माया ने इन्हें सृष्टि के लिए उत्पन्न किया है, सब ग्रंथों ने यही गाया है। जिसके लिए स्वामी की जैसी आज्ञा है, वह उसी प्रकार से रहने में सुख पाता है॥2॥
It is Maya (Cosmic Nature) which brought them forth for the purpose of creation under an impulse from You; so declare all the scriptures. One would attain happiness in life only by remaining where he has been placed by the Lord.॥2॥  
प्रभु भल कीन्ह मोहि सिख दीन्हीं।
मरजादा पुनि तुम्हरी कीन्हीं॥
ढोल गवाँर सूद्र पसु नारी।
सकल ताड़ना के अधिकारी॥3॥
प्रभु ने अच्छा किया जो मुझे शिक्षा (दंड) दी, किंतु मर्यादा (जीवों का स्वभाव) भी आपकी ही बनाई हुई है। ढोल, गँवार, शूद्र, पशु और स्त्री- ये सब शिक्षा के अधिकारी हैं॥3॥
My Lord has done well in giving me a lesson; but You have fixed certain limits for everyone. A drum, a rustic, a Shudra, a beast and a woman all these deserve instructions.॥3॥  
प्रभु प्रताप मैं जाब सुखाई।
उतरिहि कटकु न मोरि बड़ाई॥
प्रभु अग्या अपेल श्रुति गाई।
करौं सो बेगि जो तुम्हहि सोहाई॥4॥
प्रभु के प्रताप से मैं सूख जाऊँगा और सेना पार उतर जाएगी, इसमें मेरी बड़ाई नहीं है (मेरी मर्यादा नहीं रहेगी)। तथापि प्रभु की आज्ञा अपेल है (अर्थात्‌ आपकी आज्ञा का उल्लंघन नहीं हो सकता) ऐसा वेद गाते हैं। अब आपको जो अच्छा लगे, मैं तुरंत वही करूँ॥4॥
By the Lord’s glory I shall be dried up and the army will cross over; but this will bring no credit to me. Your  command, however is inviolable; thus declare the Vedas, I shall do at once what pleases You.॥4॥
सुनत बिनीत बचन अति
कह कृपाल मुसुकाइ।
जेहि बिधि उतरै कपि कटकु
तात सो कहहु उपाइ॥59॥
समुद्र के अत्यंत विनीत वचन सुनकर कृपालु श्री रामजी ने मुस्कुराकर कहा- हे तात! जिस प्रकार वानरों की सेना पार उतर जाए, वह उपाय बताओ॥59॥
On hearing his most submissive words the all-merciful smiled and said, Tell me, dear father, some device whereby the monkey host may cross over.॥59॥
नाथ नील नल कपि द्वौ भाई।
लरिकाईं रिषि आसिष पाई॥
तिन्ह कें परस किएँ गिरि भारे।
तरिहहिं जलधि प्रताप तुम्हारे॥1॥
(समुद्र ने कहा)) हे नाथ! नील और नल दो वानर भाई हैं। उन्होंने लड़कपन में ऋषि से आशीर्वाद पाया था। उनके स्पर्श कर लेने से ही भारी-भारी पहाड़ भी आपके प्रताप से समुद्र पर तैर जाएँगे॥1॥
My lord, the two monkey brothers, Nil and Nal, got a boon in their childhood from a sage. Touched by them even huge mountains will float on the ocean by Your glory.॥1॥
मैं पुनि उर धरि प्रभु प्रभुताई।
करिहउँ बल अनुमान सहाई॥
एहि बिधि नाथ पयोधि बँधाइअ।
जेहिं यह सुजसु लोक तिहुँ गाइअ॥2॥
मैं भी प्रभु की प्रभुता को हृदय में धारण कर अपने बल के अनुसार (जहाँ तक मुझसे बन पड़ेगा) सहायता करूँगा। हे नाथ! इस प्रकार समुद्र को बँधाइए, जिससे तीनों लोकों में आपका सुंदर यश गाया जाए॥2॥
Cherishing my lord’s (Your) greatness I too shall help You to the best of my ability. In this way, my lord, have the ocean bridged, so that this glorious achievement of Yours may be sung in all three spheres of creation.॥2॥
एहि सर मम उत्तर तट बासी।
हतहु नाथ खल नर अघ रासी॥
सुनि कृपाल सागर मन पीरा।
तुरतहिं हरी राम रनधीरा॥3॥
इस बाण से मेरे उत्तर तट पर रहने वाले पाप के राशि दुष्ट मनुष्यों का वध कीजिए। कृपालु और रणधीर श्री रामजी ने समुद्र के मन की पीड़ा सुनकर उसे तुरंत ही हर लिया (अर्थात्‌ बाण से उन दुष्टों का वध कर दिया)॥3॥
With this arrow, my Lord, exterminate a race of vile criminals inhabiting my northern coast. On hearing this, Sri RaŒm, who was as tender-hearted as He was staunch in battle, immediately relieved the agony of Ocean’s heart.॥3॥  
देखि राम बल पौरुष भारी।
हरषि पयोनिधि भयउ सुखारी॥
सकल चरित कहि प्रभुहि सुनावा।
चरन बंदि पाथोधि सिधावा॥4॥
श्री रामजी का भारी बल और पौरुष देखकर समुद्र हर्षित होकर सुखी हो गया। उसने उन दुष्टों का सारा चरित्र प्रभु को कह सुनाया। फिर चरणों की वंदना करके समुद्र चला गया॥4॥
The god presiding over the ocean was rejoiced and gratified to witness Sri Ram’s astounding might and valor. He related to the Lord all the doings (of those villains); and bowing to His feet, Ocean took his leave.॥4॥
निज भवन गवनेउ सिंधु
श्रीरघुपतिहि यह मत भायऊ।
यह चरित कलि मल हर
जथामति दास तुलसी गायऊ॥
सुख भवन संसय समन
दवन बिषाद रघुपति गुन गना।
तजि सकल आस भरोस
गावहि सुनहि संतत सठ मना॥
समुद्र अपने घर चला गया, श्री रघुनाथजी को यह मत (उसकी सलाह) अच्छा लगा। यह चरित्र कलियुग के पापों को हरने वाला है, इसे तुलसीदास ने अपनी बुद्धि के अनुसार गाया है। श्री रघुनाथजी के गुण समूह सुख के धाम, संदेह का नाश करने वाले और विषाद का दमन करने वाले हैं। अरे मूर्ख मन! तू संसार का सब आशा-भरोसा त्यागकर निरंतर इन्हें गा और सुन।
The god presiding over the ocean left for his home; the idea (of bridging the ocean) commended itself to the blessed Lord of the Raghus. This story (of Sri Ram’s exploits in this KaÎi), which wipes out the impurities of the Kali age, has been sung by Tulsidas
according to his own (poor) lights. The excellence of Sri Ram (the Lord of the Raghus) are an abode of delight, a panacea for all doubt and an unfailing remedy for sorrow. Therefore, giving up all other hope and faith, ever sing and hear them, O foolish mind.
सकल सुमंगल दायक
रघुनायक गुन गान।
सादर सुनहिं ते तरहिं
भव सिंधु बिना जलजान॥60॥
श्री रघुनाथजी का गुणगान संपूर्ण सुंदर मंगलों का देने वाला है। जो इसे आदर सहित सुनेंगे, वे बिना किसी जहाज (अन्य साधन) के ही भवसागर को तर जाएँगे॥60॥ A recital of the virtues of Sri Ram (the Lord of the Raghus) bestows all blessings. Those who reverently hear them cross the ocean of mundane existence without any
bark.॥60॥
इति श्रीमद्रामचरितमानसे
सकलकलिकलुषविध्वंसने
पंचमः सोपानः समाप्तः।
कलियुग के समस्त पापों का नाश करने वाले श्री रामचरित मानस का यह पाँचवाँ सोपान समाप्त हुआ। (सुंदरकाण्ड समाप्त) Thus ends the fifth descent into the Manas lake of Sri Ram’s exploits, that eradicates all the impurities of the Kali age.

In the epic Ramayana, there’s a moment when Sri Rama, in his quest to rescue Sita from Ravana, reaches the ocean that separates India and Lanka. Despite his peaceful entreaties, the Ocean God doesn’t respond. Enraged, Rama decides to use his divine bow and arrows to dry up the ocean. His anger is fierce, a testament to his determination to save Sita. The Ocean God, fearing Rama’s wrath, finally appears and offers a solution: a bridge can be built by the Vanara army. This episode signifies Rama’s resolve and the power of righteous anger.

रामायण में एक समय ऐसा आता है जब श्री राम, सीता जी को रावण से बचाने के अपने प्रयास में, भारत और लंका को अलग करने वाले समुद्र तक पहुंच जाते हैं। उनकी शांतिपूर्ण अपील के बावजूद, समुद्र देवता प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। क्रोधित होकर, राम अपने दिव्य धनुष और तीर का उपयोग करके समुद्र को सुखा देने का निर्णय लेते हैं। उनका क्रोध उत्कट होता है, जो सीता जी को बचाने के उनके संकल्प की गवाही देता है। समुद्र देवता, राम के क्रोध से डरकर, अंत में प्रकट होते हैं और एक समाधान प्रस्तावित करते हैं: वानर सेना द्वारा एक पुल बनाया जा सकता है। यह घटना राम के संकल्प और धर्मी क्रोध की शक्ति का प्रतीक है।

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